Baccho ki Kahani with Moral in Hindi | Bachon Ki Kahani in Hindi ?

Baccho ki Kahani with Moral in Hindi - Best Baccho Ke Liye Kahani शहर में एक लालची आदमी रहता था ! वो अपने शहर का सबसे ज्यादा लालची था...

हेल्लो दोस्तों, आज हम इस post में bachon ki kahani in hindi यानि की new moral stories in hindi के बारे में जानगे ! ये तो आपको पता ही है की कहानियों का चलन कितने दशकों से चलता आ रहा है ! जिसके चलते हम अपना entertainment भी करते है और उसके साथ ही साथ हम हर समय कुछ न कुछ नया सीखते भी है ! इसके अलावा hindi moral kahani हमें इस दुनिया को देखने का नजरिया बदलने में भी काफी मदद करती है ! जिससे की हम अपने अंदर सहनशीलता और उदारता का प्रभाव ला सके !

ऐसे में यदि आप भी good moral stories in hindi सुनना या पढना चाहते हो या फिर आप अपने घर में किसी छोटे बच्चे को पढ़कर सुनना चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हो ! जहाँ पर हम आपके लिए moral based story in hindi लेकर आये ! जोकि सबसे best baccho ke liye kahani है ! ये कहानी सिर्फ बच्चो के लिए ही नही बल्कि बड़ो के लिए best small moral stories in hindi है !

Baccho ki Kahani with Moral in Hindi
Baccho ki Kahani with Moral in Hindi

Bachho ki Kahaniya Hindi me – Murkh gadhe ki kahani

एक गाँव के एक सौदागर रहता था और अपने गाँव से दुसरे गाँव में नमक का व्यापार करता था ! उसके पास एक गधा भी था ! उसके पास कोई साधन न होने के कारन वो गधे के उपर ही नमक की बोरियों को रख कर एक गाँव से दुसरे गाँव में ले जाया करता था ! इस बिच सौदागर को अपने गाँव से दुसरे गाँव जाने के लिए नदी के बिच से होकर जाना पड़ता था क्युकी रस्ते में पुल टुटा हुआ था ! ऐसे में एक बार सौदागर अपने गधे की पीठ पर नमक की बोरी को लाद कर दुसरे गाँव में जा रहा था की रस्ते में नदी के बिच में गधे का पॉंव फिसल गया और वो गिर पड़ा ! गधे के उपर वजह होने के कारन वो जल्दी उठ न पाया ! इस बिच गधे के उपर रखी हुई बोरी का नमक घुलकर पानी में बह गया !

best small moral stories in hindi
best small moral stories in hindi

नमक घुल जाने के कारन गधे की पीठ हलकी हो गयी थी और वो आसानी से उठ गया ! अब सौदागर को वही रास्ते से वापस अपने शहर को आना पड़ा ! ये देखकर गधा बहुत खुश हुआ ! फिर अगले दिन सौदागर गधे की पीठ पर नमक की बोरी लाद कर अपने गाँव से दुसरे गाँव जाने के लिए निकला ! रास्ते में नदी को देखते हुए गधा इस बार जान बुझकर नदी में फिसल गया और और जब तक सारा नमक न घुल गया तब तक वो उठा नही !

नमक घुल जाने पर वो फिर से उठ खड़ा हुआ और ये देख कर सौदागर को बहुत दुःख हुआ और आज फिर उसको खाली हाथ उसको वापस से घर जाना पड़ा ! अब रोज रोज गधे का यदि काम हो गया ! यहाँ सौदागर के साथ जाता और नदी में जानबूझ कर फिसल जाता था ! ये सब करके उसको बहुत मज़ा आने लगा ! इसके साथ ही साथ अब सौदागर को भी उसकी चाल समझ आ चुकी थी !

अब इस बार सौदागर ने गधे को सबक सिखाने का फैसला किया और उसने इस बार गधे के उपर नमक की जगह रुई की बोरी रख दी और उसको दुसरे गाँव लेकर चल पड़ा ! गधा बही बहुत मज़े से चल पड़ा और नदी में पहुचने के बाद फिर से नदी में जानबूझ कर फिसल गया ! उसको उम्मीद थी की इस बार भी वो अब पीठ हलकी करके वापस यही से घर के लिए वापस रवाना होंगे !

लेकिन यहाँ तो बजी पलट गयी और गधे पर रुई होने के कारन उसका वजन कम होने की जगह और बढ़ गया ! जिसके चलते अब सच में गधे से उठा नही जा रहा था ! अब सौदागर को गुस्सा आया और उसने गधे को जोर जोर से मरना शुरू कर दिया ! ऐसे में दर्द के कारन गधा धीरे धीरे उठ कर आगे बढ़ने लगा ! इससे उस गधे को अच्छे से सबक मिल गया था और आगे से कभी भी काम के मामले में आलस नही किया !

Moral : भाग्य हमेशा साथ नही देता है इसलिए हमें बुद्धि के साथ भी काम करना चाहिये !

Read More: Free Fire Mobile Update Kaise Kare in Hindi

Read More: Instagram kya hota hai | Instagram Account Delete Permanently Kaise Kare ?

Best Small Moral Stories in Hindi – लालची आदमी की कहानी

एक बार की बात है, एक छोटे शहर में एक लालची आदमी रहता था ! वो अपने शहर का सबसे धनि व्यक्ति होने के बाद भी सबसे ज्यादा लालची था बल्कि यूँ कहो उसके लालच का तो कोई अंत ही नही था ! उसको जितना ज्यादा सोना, चांदी मिले वो उसके लिए उतना ही कम था ! उसकी एक छोटी सी फैमली भी थी ! जिसमे उसकी पत्नी और उसकी एक बेटी हुआ करती थी ! यदि वो सोना चांदी के अलावा अगर किसी से प्यार करता था तो वो उसकी बेटी थी !

Baccho ki Kahani with Moral in Hindi
Baccho ki Kahani with Moral in Hindi

एक दिन वो जंगल के रस्ते से किसी काम दुसरे शहर जा रहा था, उस जंगल में उसको एक पेड़ की शाखाओं में एक परी के बाल फसे हुए दिखाई दिए ! जो उसको छुड़ाने का प्रयत्न कर रही थी ! जिसके चलते परी ने उस लालची आदमी को देखकर मदद मांगी ! अब लालची आदमी भी उस परी की मदद करने के लिए उसके पास चल गया और कुछ ही देर में उस परी के बाल को उस पेड़ के शाखाओं से छुड़ा दिया !

इसके बाद परी ने उस लालची आदमी से खुश होकर कहा की मैं आपसे बहुत खुश हूँ ! यदि आप चाहो तो मुझे कोई भी एक वर मांग सकते हो ! जैसा की हमने आपको पहले ही बता दिया था की ये आदमी बहुत लालची था ! उसको सोना चांदी बहुत ही पसंद था ! इसलिए उसने बिना सोचे समझे ये वर मांग लिया की मैं जिस भी चीज़ को छू लू वो सोने में बदल जाये ! इतना सुनते ही परी ने वरदान उसको दे दिए की तुम दुनिया में कोई भी चीज़ छुओगे वो सोने में बदल जाएगी और परी वहां से चली गयी !

ये सुनकर वो लालची आदमी बहुत ही खुश हुआ और दोड़ते दोड़ते घर पंहुचा और अपनी पत्नी को बताने लगा की मैं दुनिया का सबसे आमिर आदमी बन चूका हु ! अब मैं जिस भी चीज़ को छुऊंगा वो सब सोने में बदल जायेगा ! ये सुनकर उसकी पत्नी बहुत ही हैरान हुई ! कुछ देर बाद उसी लालची आदमी को बहुत तेज़ भूख लगी ! अब जैसे ही वो खाना खाने को बैठा और उसने पहला निवाला उठाया तो वो भी सोने में बदल गया और वो !

यह देखकर वो लालची आदमी भी हैरान हो गया, और उसके कुछ समय बाद उसको प्यास लगी ! अब उसने जैसे ही पानी पिने के लिए पानी की गिलास उठाई वो भी सोने में बदल गयी और उसका पानी भी सोने में परवर्तित हो गया ! ऐसे में ही बिना खाए पिए 3 – 4 दिन हो गये ! अब उसकी हालत बहुत नाजुक हो गयी थी ! ठीक से वो चल भी नही पा रहा था ! ऐसे में उसकी बेटी आकर उसको जैसे सहारा देने की कोशिश की तो वो भी सोने में बदल गयी ! ये देखकर वो बहुत जोर जोर से रोने लगा ! अब उसके पास जो कुछ भी था वो सब खो चूका था !

Moralहमें ज्यादा लालच नही करना चाहिये ! हमारे पास जो मौजूद है हमें उसी में खुश रहना चाहिये !

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को Hindi Short Moral Stories with Pictures व् Baccho ki Kahani with Moral in Hindi अच्छे से समझ आया होगा ! यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट्स में जरुर बता सकते है ! हमें आपके सभी सवालों का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी होती हिया !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button